AABSLM

हमारी साइट में अपने समाचार सबमिट के लिए संपर्क करें

ऑनलाईन सरसों खरीदने की योजना से व्यापारियों को नुकसान हो रहा है

abslm महेन्द्रगढ़, 21 मार्च 2018

प्रदेश सरकार द्वारा ऑनलाईन सरसों खरीदने की योजना से न सिर्फ व्यापारियों को नुकसान हो रहा है बल्कि किसानों के लिए भी परेशानी का सबब बनी हुई है। ये बात अग्रवाल वैश्य समाज के प्रदेश अध्यक्ष अशोक बुवानीवाला ने आज स्थानीय विश्राम गृह में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कही। बुवानीवाला ने कहा कि प्रदेश सरकार मंडी व्यापार को पूरी तरह बर्बाद करना चाहती है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय खरीद एजेंसी नैफेड के लिए हैफेड द्वारा आढ़त व्यापारियों के माध्यम से सरसों की खरीद की जाती रही है। लेकिन सरकार इस बार सीधे किसान से ऑनलाईन सरसों की खरीद रही है। उन्होंने कहा कि जब सरकार ने सरसो खरीद की कीमतें फिक्स कर रखी है तो इसकी सीधी खरीद का कोई औचित्य नहीं बनता।
उन्होंने कहा कि व्यापारी फसल की खरीद के समय किसानों व सरकारी खरीद एजेंसियों के बीच अनाज की खरीद का माध्यम बनते हैं। जिसके लिए उन्हें अनाज की खरीद पर 2.5 फीसद दामी दी जाती है। ऐसे में प्रतीत होता है कि सरकार व्यापारियों से द्वेषपूर्ण भावना के साथ उनके रोजगार को ही खत्म करना चाहती है। उन्होंने कहा कि फसल ऑनलाइन खरीद के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड की फोटो स्टेट, पटवारी द्वारा गिरदावरी व जमाबंदी नकल लाना जैसी रखी गई शर्तें किसानों को आर्थिक एवं मानसिक परेशान करने के अलावा कुछ नहीं है। बुवानीवाला ने कहा कि प्रदेश में गठित व्यापारी आयोग व्यापारिक हितों के लिए मूकदर्शक बना हुआ है। उन्होंने कहा कि व्यापारिक आयोग व्यापारियों की समस्याओं के समाधान के लिए गठित किया जाता है, लेकिन प्रदेश सरकार ने उसे व्यापारियों के हितों के लिए नहीं अपितू उन्हें गुमराह करने के लिए बनाया हुआ है। इस मौके पर बुवानीवाला ने व्यापारियों की बीमा तथा पेंशन लागू किए जाने की लंबित पड़ी मांग को व्यापारी आयोग द्वारा निवारण किए जाने की मांग की। समाज की राजनीतिक भागीदारी पर बात करते हुए अशोक बुवानीवाला ने कहा कि वैश्य समाज जब तक राजनीतिक माहौल को नहीं समझेगा तब तक उसका स्वाभिमान खतरे में पड़ा रहेगा। उन्होंने कहा कि आगामी चुनावों में वैश्यजन अग्रवाल वैश्य समाज के बैनर तले एक बार फिर से संगठित होकर सक्रिय रूप से राजनीति में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। 
उन्होंने कहा कि वैश्य समाज को सक्षम एवं आत्मनिर्भर बनने के लिए राजनीति में आना आवश्यक है। समाज में अपना वर्चस्व कायम करने के लिए राजनीति ही एक सशक्त माध्यम है। इस अवसर पर अग्रवाल वैश्य समाज के लोकसभा अध्यक्ष नवीन मित्तल, नगरपालिका चेयरमैन रीना गर्ग, शिवशंकर गर्ग, नरेश गोयल, राजेश सिंगला, महेश गुप्ता, प्रदीप ऐरन, राजेश मस्ताना, पंकज गोयल, रमेश मित्तल, दिनेश गोयल सहित अन्य वैश्यजन उपस्थित थे। 

निवेदन :- अगर आपको लगता है की ये लेख किसी के लिए उपयोगी हो सकता है तो आप निसंकोच इसे अपने मित्रो को प्रेषित कर सकते है