AABSLM

हमारी साइट में अपने समाचार सबमिट के लिए संपर्क करें

पत्रकारिता के क्षेत्र में रोजगार की आपार सम्भावनाएं है।

abslm दिनांक 07 मई 2018ः

पत्रकारिता के क्षेत्र में रोजगार की आपार सम्भावनाएं है। इस क्षेत्र में आने वाले विद्यार्थीयों की भाषा पर पकड होना अत्यन्त आवश्यक है। प्रिन्ट मीडिया, इलेक्ट्रोनिक मीडिया व विज्ञापन ऐजेन्सियों में रोजगार के लिए विज्ञापन समय- समय पर आते है और उद्योग जगत की मांग को पूरा करने  वाले विद्यार्थियों को अच्छे-अच्छे पैकेज मीडिया संस्थानों द्वारा प्रदान किए जाते है। 
ये विचार चौ0 देवी लाल विश्वविद्यालय सिरसा के पत्रकारिता एवम् जनंसचार विभाग के ईचार्ज डॉ0 सेवा सिंह बाजवा ने दूरस्थ शिक्षा केन्द्र के सात दिवसिय पी0 सी0 पी0 (पर्सन्ल कॉन्टेक्ट प्रोग्राम) के समापन समारोह के दौरान  बतौर मुख्य वक्ता बोलते हुए व्यक्त किए। उन्होने विद्यार्थियों को सफलता के अनेक मूल मंत्र दिए और कहा कि जो विद्यार्थी निरंतर मेहनत करता है सफलता उसके कदम चुमती है। उन्होने कहा कि पत्रकारिता के क्षेत्र में शिक्षण संस्थानों द्वारा स्नातक व स्नात्कोत्तर पाठ्यक्रर्मो में विद्यार्थियो के संचार कौशल को विकसित करने का कार्य किया जाता है। 
इस कार्यक्रम की अध्यक्षता विभाग के प्राध्यापक डॉ0 अमित सांगवान ने की और उन्होने विद्यार्थियो को सम्बोधित करते हुए कहा की जीवन में सफलता हासिल करने के लिए मेहनत व अनुशासन के साथ-साथ लक्ष्य का निर्धारण भी अत्यन्त आवश्यक है। जंनसचार के विद्यार्थियों से अपेक्षा की जाती है कि वे अपनी बात को अत्यन्त प्रभावशाली तरीके से रखने में सक्षम होते है। उन्होने कहा कि एक अच्छे वक्ता के लिए अच्छा श्रोता होना अत्यन्त आवश्यक है। उन्होने कहा की दूरस्थ शिक्षा केन्द्र द्वारा केन्द्र निदेशक प्रो0 सुलतान सिंह के दिशानिर्देशन में विभिन्न विषयों के विद्यार्थियों के लिए पी0 सी0 पी0 कक्षाओ का आयोजन विद्यार्थियों के ज्ञान में वृद्धि करने के लिए किया गया। पत्रकारिता विभाग के दूरवर्ती कक्षाओ के समन्वयक डॉ0 मनोज बसंल की देखरेख में इन सात दिवसीय कक्षाओ के दौरान विद्यार्थियो को किताबी ज्ञान के साथ-साथ मीडिया उद्योग का व्यावहारिक ज्ञान भी प्रदान किया गया। विद्यार्थियो को विश्वविद्यालय के सामुदायिक रेडियों स्टेशन का भी भ्रमण करवाया गया और बताया गया की किस प्रकार इलैक्ट्रोनिक व प्रिन्ट मीडिया साकारात्मक रिपोर्टिग के माध्यम से राष्ट्र विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर रहे है। 
इस अवसर पर विभाग के प्राध्यापक डॉ0 रविन्द्र ने कहा कि मीडिया शोध व फोटाग्राफी के क्षेत्र में भी रोजगार कि आपार सम्भावनाएं है। उन्होने कहा की जनंसचार एक ऐसा विषय है जो जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में काम आता है। विद्यार्थियो को पूर्णरूप  से दक्ष करने के उदेश्य से समापन समारोह के कार्यक्रम का जिम्मा उन्हे सोंपा गया और इस कार्य को उन्होने सफलता पूर्वक संचालित किया। विद्यार्थियो ने इस सात दिवसीय कार्यक्रम के बारे में प्रतिपुष्ठि भी दी । मंच का संचालन अमन अरोडा द्वारा किया गया जबकि महेन्द्र मदान के पांजाबी गायन व रामनिवास के देश भक्ति गीत ने सबको मंत्र मुग्ध कर दिया। इसके अतिरिक्त छात्र नरेश सैनी, हरविन्द्र, विनोद और दीपक व विरेन्द्र ने भी अपने विचार रखंे। इस अवसर पर विभाग के प्राध्यापक विकास, डॉ0 कृष्ण, रोहताश, अतुल आदि उपस्थित थे।







निवेदन :- अगर आपको लगता है की ये लेख किसी के लिए उपयोगी हो सकता है तो आप निसंकोच इसे अपने मित्रो को प्रेषित कर सकते है