AABSLM

हमारी साइट में अपने समाचार सबमिट के लिए संपर्क करें

लवकुश रामलीला : सीता हरण का मार्मिक मंचन

abslm 16-10-2018 



दुनिया की सबसे बड़ी लवकुश रामलीला की ओर से लाल किला मैदान में मंचित किया जा रहा लीला मंचन के पांचवें दिन हिंदू महाकाव्य रामायण’ के सबसे नाटकीय दृश्यों में से एक सीता हरण का मार्मिक चित्रण किया गया। लवकुश रामलीला कमेटी के कलाकारों ने बहुत ही गंभीर एवं गहन तरीके से इस दृश्य का मंचन कियाजिसे उपस्थित दर्शकों को बहुत रोमांचित किया। बता दें कि रामलीला में अंगद हसीजा जहां भगवान राम काकिरदार निभा रहे हैंवहीं शिल्पा रायजादा के हिस्से में सीता का किरदार आया हे। नारद के रूप में राजेश पुरी लोगों को लोटपोट कर रहे हैं,लंकाधिपति रावण के किरदार से पुनीत इस्सर लोगों में खौफ पैदा कर रहे हैं।

पांचवें दिन की लीला में सीता हरण के अलावा रामलीला के कलाकारों ने भगवान रामलक्ष्मण और सीता जी की आगस्त्य मुनि के आश्रम की यात्रा की कहानी भी सुनाई। इसके अलावा रावण की बहन सूर्पणखा की ओर से लक्ष्मण के साथ अपने विवाह के प्रस्ताव एवं इसके बदले में लक्ष्मण द्वारा सूर्पणखा की नाक को अपनी तलवार से काटने के दृश्य का भी मनोहारी मंचन किया गया।
भगवान राम और लक्ष्मण से बदला लेने की भावना के साथ आया खरदूशन जहां मौत को प्राप्त हुआवहीं राक्षस रावण ने सीता का अपहरण कर लिया और उन्हें लंका स्थित अशोक वटिका में ले गया। इसी के साथ रामलीला में जटायु मोक्ष की कहानीरावण के साथ उनकी लड़ाईउसका घायल होनारावण द्वारा सीता जी के हरण के बारे में भगवान राम को सूचित करना जैसे दृश्य भी लोगों को लुभा गए। 
इससे पहले दुनिया के सबसे बड़े रामलीला के चौथे दिन कलाकारों की टीम ने भगवान राम की बारातराम-सीता-लक्ष्मण के वनवास पर जानेकैकेई और मंथरा के बीच वार्तालापभरत को अयोध्या का राजा बनाने के लिए दशरथ और कैकेई के बीच चर्चाभगवान राम के साथ निशाद राज की बैठक आदि का मंचन किया गया था।
लवकुश रामलीला कमेटी दिल्ली की सबसे पुरानी समितियों में से एक है। अपनी स्थापना के बाद से ही समिति दिल्ली के लाल किला में रामलीला का आयोजन कर रही है। 40 वर्षीय लवकुश रामलेला 10 अक्टूबर से शुरू हुआ हैजो 21 अक्टूबर तक चलेगा।

निवेदन :- अगर आपको लगता है की ये लेख किसी के लिए उपयोगी हो सकता है तो आप निसंकोच इसे अपने मित्रो को प्रेषित कर सकते है