AABSLM

हमारी साइट में अपने समाचार सबमिट के लिए संपर्क करें

लवकुश कमेटी ने अपनी रामलीला को भव्य बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी

abslm 08-10-2018
नई दिल्ली: दो दिन बाद नवरात्रि की शुरू होने वाली है और इसी के साथ शुरू हो जाएगा रामलीला का मंचन। ऐसे में भला दिल्ली की सबसे पुरानी रामलीला आयोजन समिति लव कुश रामलीला समिति’ भला पीछे कैसे रहनेवाली हैजो दुनिया की सबसे बड़ी रामलीला का मंचन करती है। उसने इसकी शुरुआत भी कर दी है। चूंकि लीला मंचन की बाकायदा शुरुआत पहली पूजा के साथ होगी,लेकिन यह बेहतरीन होने के साथ दर्शकों के बीच अपनी पूरी धमक छोड़ेइसके लिए फुल ड्रेस रिहर्सल भी जरूरी होता हे। यही वजह रही कि नवरात्रि शुरू होने से दो दिन पूर्व ही लवकुश रामलीला समिति के सभी कलाकारों ने एक साथ नई दिल्ली के लाल किला मैदान में फुल ड्रेस रिहर्सल में भाग लिया। इस फुल ड्रेस रिहर्सल को मीडिया के साथ आम जनता ने भी देखा और इसकी प्रशंसा की। शानदार रोशनीशानदार ध्वनि और ग्राफिक्स के साथ आकर्षक कपड़ों से सजे-धजे कलाकार लुवकुश रामलीला की भव्यता और ग्लैमर को बढ़ा रहे थे।
फुल ड्रेस रिहर्सल कार्यक्रम के मौके पर लवकुश रामलीला समिति के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने मीडिया के साथ बातचीत में 10 दिनों के समारोह की जानकारी साझा किए। उन्होंने बताया कि कलाकारों के इस बार डिजिटल प्रौद्योगिकी के जरिये रामलीला को 14 अलग-अलग भाषाओं में पेश किया जाएगा। उन्होंने कहा कि चूंकि आजकल के युवा किसी भी चीज का गहराई से अध्ययन करने के साथ ही सोशल मीडिया और डिजिटल दुनिया में अधिक रुचि दिखाते हैंइसलिए हमने भी इस बार की रामलीला में और अधिक डिजिटल तकनीक जोड़ने का फैसला किया। पिछले साल नौ सौ से अधिक दर्शकों ने यू-ट्यूब पर लाइव रामलीला को देखा। ऐसे दर्शकों की संख्या सबसे ज्यादा यूरोपीय देशों से थी और हमारी रेटिंग भी बढ़ती जा रही थी। इस वर्ष भी लवकुश रामलीला को टीवी के माध्यम से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दर्शकों के लिए हाईलाइट किया जाएगा।
इसके साथ ही अशोक अग्रवाल ने बताया कि इस साल लीला के कलाकारों में केवल सेलेब्रिटी ही शामिल नहीं हैंबल्कि कई राजनेता भी रामलीला में हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने कहाअवतार गिल विभीषन का किरदार निभाएंगेतो रितु शिवपुरी सीता की मां सुनैना का रोल निभाएंगी। शंकर साहनी गुरु वशिष्ठ होंगेतो केंद्रीय राज्य मंत्री विजय सांपला पार्वती के पिता हिमावन का किरदार निभाएंगे। 
बता दें कि 40 वर्ष पुरानी लवकुश रामलीला का प्रदर्शन 10 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक किया जाएगा।

निवेदन :- अगर आपको लगता है की ये लेख किसी के लिए उपयोगी हो सकता है तो आप निसंकोच इसे अपने मित्रो को प्रेषित कर सकते है