AABSLM

हमारी साइट में अपने समाचार सबमिट के लिए संपर्क करें

लवकुश रामलीला : पीएम मोदी ने किया रावण दहन

20/10/2018
राष्ट्रीय राजधानी के लालकिला ग्राउंड में आयोजित रामलीला समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तमाम गणमान्य हस्तियों की मौजूदगी में रावणमेघनाद और कुंभकर्ण के पुतलों का दहन किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने दर्शकों द्वारा जय श्री राम के जयघोष के बीच रामलीला में रामसीता और लक्ष्मण की भूमिका निभा रहे लवकुश रामलीला समिति के कलाकारों को मंच पर तिलक लगाया। समारोह में पर्यावरण मंत्री हर्ष वर्धन और दिल्ली भाजपा प्रमुख मनोज तिवारी भी शामिल हुए।
समारोह में कोविंद ने कहा कि यह त्योहार हमें ईमानदार जिंदगी जीने की प्रेरणा देता है। उन्होंने कहा, ‘मैं विजयदशमी पर देश के लोगों को मुबारकबाद देता हूं। विजयदशमी बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। यह त्योहार जीवन में अच्छी चीजों को अपनाने के लिये प्रेरित करता है।’ राष्ट्रपति ने कहा, ‘इस दौरान लोगों को यह ध्यान रखना चाहिए कि इसकी वजह से दूसरों को असुविधा न हो और प्रदूषण न हो।
रामलीलारामायण या रामचरितमानस जैसे प्राचीन हिंदू महाकाव्य पर आधारित राम के जीवन का एक नाटकीय लोक पुनर्मूल्यांकन है। दिल्ली की सबसे पुरानी समितियों में से एक लवकुश रामलीला समिति राजधानी के लाल किला मैदान में बरसों से रामलीला आयोजित कर रही है। इस साल भी 10 अक्टूबर से शुरू हुआ विश्व प्रसिद्ध लवकुश कमिटी की रामलीला का समापन 21अक्टूबर को होगा। 
हालांकिदशहरा के 10वें दिन रामलीला में रावण द्वारा शिव पूजारावण और मंदोदरी के बीच वार्तालापराम द्वारा शिव की पूजारणभूमि में राम और रावण में युद्धरावण द्वारा लक्ष्मण को नसीहतऔर फिर सबसे प्रतीक्षित घटना प्रधानमंत्री मोदी द्वारा रावण वधजिसमें पीएम ने राक्षसराज रावण की प्रतिमा में आग लगा दी।
खैरलगभग आखिरी चरण में पहुंच चुके विश्व प्रसिद्ध लवकुश रामलीला के नौवें दिन मेघनाथ और रावण के बीच एक गहन बातचीत के साथ कहानी को आगे बढ़ाया गया। और आखिरकार,लक्ष्मण ने मेघनाद का जीवन े अंत कर दिया। पूरी टीम ने रामलीला को मजेदार बनाने के लिए 
वास्तव में कड़ी मेहनत की। रामलीला के पात्रों में ग्लैमर वर्ल्ड के साथ-साथ राजनीति जगत की कई प्रसिद्ध हस्तियां शामिल रहीं। इनमें राम की भूमिका में अंगद हसीजातो राजा जनक की भूमिका में केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धनऋषि अत्री की भूमिका में भाजपा विधायक डॉ. विजेंदर गुप्ता,रावण के रोल में पुनीत इस्सरहनुमान के किरदार में विंदू दारा सिंहसीता के रोल में शिल्पा रायजादाविभीषन के रोल में अवतार गिलनारद की भूमिका में राजेश पुरीअंगद के रोल में मनोज तिवारीमेघनाथ की भूमिका में राजा चौधरीतो मंदोदरी की भूमिका में अमिता नांगिया ने दमदार प्रदर्शन किया।
अक्षय कुमारजॉन अब्राहम और अजय देवगन जैसे बॉलीवुड की बड़ी हस्तियों द्वारा पहले किए गए अनुष्ठान को इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आगे बढ़ाया गया। यह इस बात का सबूत है कि लवकुश रामलीला अपने आकर्षण और जादू का निरंतर विकास कर रहा है और हर किसी को मंत्रमुग्ध कर रहा है। लवकुश रामलीला के पास वह आभा हैजो देखने के लायक है। बता दें कि40 वर्ष पुरानी लवकुश रामलीला की शुरुआत 10 अक्टूबर से हुई हैजिसका समापन 21 अक्टूबर को होगा।

निवेदन :- अगर आपको लगता है की ये लेख किसी के लिए उपयोगी हो सकता है तो आप निसंकोच इसे अपने मित्रो को प्रेषित कर सकते है