AABSLM

हमारी साइट में अपने समाचार सबमिट के लिए संपर्क करें

साइबर अपराधों से बचने के लिए जींद पुलिस द्वारा चलाया गया विशेष अभियान का 29वां दिन पाठ-29(खुद बचें साइबर अपराधों से) सुरक्षित इंटरनेट ब्राउजिंग हेतु सामान्य सुझाव

 ABSLM 22/110/2021 एस• के• मित्तल :

 


जींद पुलिस द्वारा चलाए गए साइबर अपराध से बचाव के अभियान में आज सुरक्षित ब्राउजिंग कैसे करें के बारे में कुछ सुझाव दिए गए हैं और बताया गया है की ब्राउज़िंग करते समय हमें किन-किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए। बताए गए सुझाव इस प्रकार हैं। 
1. ब्राउज़र करते समय दिखने वाले विभिन्न धोखाधड़ी विज्ञापनों जैसे डिस्काउंट कूपन, कैशबैक और त्योहार कूपन जो यूपीआई एप्स के माध्यम से पेमेंट पेशकश कर रहे हो, उन से सावधान रहें।
2. इंटरनेट पर कुछ यूआरएल लिंक आपके ऑक्सीजन सत्र की जांच करने के लिए नकली मोबाइल ऑक्सीमीटर प्रदान करने के लिए विज्ञापन कर रहे हैं। अपने मोबाइल पर इस तरह के फर्जी ऑक्सीमीटर ऐप डाउनलोड ना करें क्योंकि यह आपके मोबाइल फोन से आपके निजी   या बायो मेट्रिक डाटा को चुरा सकते हैं।
3. अपने वेब ब्राउज़र के लिए तृतीय पक्ष एक्सटेंशन, plug-in या एड–ऑन का उपयोग करने से बचें क्योंकि यह आपकी गतिविधि को ट्रैक कर सकता है और आपके व्यक्तिगत जानकारी चोरी कर सकता है।
4. शॉपिंग के लिए हमेशा वास्तविक वेबसाइट का इस्तेमाल करें।
5. हमेशा ऑनलाइन फॉर्म में जानकारी खुद टाइप करें और ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए वेब ब्राउज़र पर ऑटोफिल विकल्प का प्रयोग ना करें क्योंकि यह फॉर्म आपकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे कार्ड नंबर, बैंक खाता संख्या, सीवीवी नंबर आदि स्टोर कर सकते हैं।
6. वेबसाइट के नाम के बारे में सावधान रहें। एक अवैध वेबसाइट एक वैध वेबसाइट के समान दिख सकती है किंतु नाम, वर्तनी या किसी भिन्न डोमेन का उपयोग किया हो सकता है।
#यूट्यूब पर यह भी #देखें #सब्सक्राइब करें और #अपने सभी #दोस्तों को #शेयर करें... #सभी #खबरों की #अपडेट के लिए #घंटी #जरूर #दबाएं... 



7. सामान्य तौर पर सभी सरकारी वेबसाइटों के अंत में डॉट जीओवी या डॉट एनआईसी या डॉट इन होते हैं।
8.वेबसाइटों पर और सार्वजनिक कंप्यूटर पर रिमेंबर मी या मुझे लॉगिन रखें विकल्प पर क्लिक करने से बचें।
9. सरकारी चैरिटी फंड के समान नाम वाले चैरिटेबल संगठन जो पीड़ितों के लिए धन का अनुरोध करते हैं उनसे सतर्क रहें। दान देने से पहले संगठनों की साख की जांच कर ले।
10. कभी भी ब्राउज़र को अपना उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड स्टोर करने की अनुमति न दें। खासकर यदि आप कंप्यूटर उपकरण को किसी के साथ साझा करते हो।अपनी गोपनीयता की रक्षा के लिए प्रत्येक स्तर के बाद ब्राउज़र से इतिहास को मिटा देने की आदत बनाएं।
11. कई सामाजिक नेटवर्किंग साइटें एक तृतीय पक्ष एप्लीकेशन डाउनलोड करने का संकेत देती हैं जो आपको किसी अन्य संक्रमित पेज तक पहुंचा सकते हैं। इसकी सुरक्षा का पता लगाए बिना सत्यापित तृतीय पक्ष एप्लीकेशन डाउनलोड ना करें।
12. वैसे ई–कॉमर्स वेबसाइट या विज्ञापन से सावधान रहे जो सामानों को भारी छूट देने का दावा करते हैं। 

निवेदन :- अगर आपको लगता है की ये लेख किसी के लिए उपयोगी हो सकता है तो आप निसंकोच इसे अपने मित्रो को प्रेषित कर सकते है