AABSLM

हमारी साइट में अपने समाचार सबमिट के लिए संपर्क करें

लंपी वायरस ने सफीदों में दी दस्तक, 5 गौवंश को लपेटे में लिया पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने किया गौशालाओं का निरीक्षण वायरस को लेकर पशुपालन विभाग है अलर्ट - डाॅ• सुशील रोहिल्ला

abslm 12/8/2022 एस• के • मित्तल      

सफीदों,  सफीदों इलाके के गौवंश में लंपी नामक वायरस ने दस्तक दे दी है और इस बीमारी के गौवंश में लक्षण दिखने शुरू हो गए है। जिसको लेकर गौशाला संचालकों, हरियाणा गौसेवा आयोग तथा पशुपालन विभाग सकते में है और इस बीमारी से गौवंश को बचाने के लिए भरकम प्रयास शुरू कर दिए गए है। नंदी गौसेवा धाम के संचालक योगी दीपक चौहान ने बताया कि उन्हें इस रोग से पीडि़त एक गाय गौशाला रोड़ पर ही मिली।

जिसकी जानकारी उन्होंने तुरंत पशु चिकित्सक को सूचना दी थी और उसी समय गाय को ट्रिटमेंट दिया गया है। उसके बाद पशुपालन विभाग सफीदों के कार्यकारी एसडीओ डा. सुशील रोहिल्ला ने टीम के साथ स्वामी गौरक्षानंद गौशाला का निरीक्षण किया। टीम को पूरी गौशाला के निरीक्षण के दौरान कुल 5 गौंवश में मामूली लक्षण दिखाई पड़े। उन्होंने तत्काल उन पांचों गौवंश को गौशाला परिसर में अलग से रखवाया और उनका इलाज शुरू किया। इसके अलावा टीम ने सफीदों की श्री गौशाला, नंदी गौसेवा धाम, गांव मुआना गौशाला व गांव पाजू गौशाला का निरीक्षण किया। सभी जगहों पर अभी तक कोई लक्षण दिखाई नहीं पड़े। विभाग की टीम ने गौशाला प्रबंधकों को गौवंश की उचित देखरेख की हिदायत दी है। डा. सुशील रोहिल्ला ने बताया कि सफीदों इलाके में स्थिति कोई गंभीर नहीं है। काफी गौशालाओं का निरीक्षण किया गया है। सिर्फ सफीदों स्थित स्वामी गौरक्षानंद गौशाला में 5 गौवंश में मामूली से लक्षण दिखाई दिए है।



उन गौवंश को अलग से रखकर उनका इलाज शुरू कर दिया गया है तथा वे पशु लगभग रिकवर कर रहे हैं। वहीं स्वामी गौरक्षानंद गौशाला के महासचिव शैलेंद्र दीवान ने बताया कि पीडि़त गौवंश के लिए गौशाला में अलग से आईसोलेशन वार्ड बनाया गया है और उनको वहीं पर रखकर इलाज दिया जा रहा है। इसके अलावा गौशाला में फौगिंग व स्पे्र करवाया जा रहा है। श्री गौशाला के अध्यक्ष शिवचरण कंसल ने बताया कि बीमारी की आहट के बाद गौशाला के हर गौवंश को निरीक्षण कर लिया गया है तथा स्थिति पूरी तरह से कंट्रोल में है। नंदी गौसेवा धाम के संचालक योगी दीपक चौहान ने कहा कि वे भी पूरी तरह से अलर्ट पर हैं तथा नंदियों का लगातार मुआयना की जा रहा है।

 
फोटो कैप्शन 2.: एक गाय को इलाज देते हुए डाक्टर।
फोटो कैप्शन 3.: गाय के शरीर पर पड़ी हुई गांठे। 


निवेदन :- अगर आपको लगता है की ये लेख किसी के लिए उपयोगी हो सकता है तो आप निसंकोच इसे अपने मित्रो को प्रेषित कर सकते है