AABSLM

हमारी साइट में अपने समाचार सबमिट के लिए संपर्क करें

2014 में कम से कम 60 पत्रकार मारे गये - टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट एक नयी रिपो


शनिवार, 27 दिसम्बर, 2014     
न्यूयार्क स्थित संस्था कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट ने एक नयी रिपोर्ट में बताया है कि मारे गये पत्रकारों में लगभग एक चौथाई अंतरराष्ट्रीय पत्रकार थे। हालांकि, धमकी मिलने वालों में भारी संख्या में स्थानीय पत्रकार शामिल रहे हैं। 
    
2014 में मारे जाने वालों में एसोसिएट प्रेस का एक फोटो पत्रकार अंजा नैडरिंगउस भी शामिल हैं जिनकी अफगानिस्तान चुनाव के समय कवरेज के दौरान हत्या कर दी गयी थी। सीपीजे की आज जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि 2014 में मारे गये पत्रकारों की संख्या पिछले साल मारे गये 70 पत्रकारों की संख्या से कम है। लेकिन संगठन द्वारा 1992 के बाद से रखे जा रहे आंकड़ों के मुताबिक पिछले तीन सालों में यह सबसे घातक है। 
    
अपने चौथे वर्ष में प्रवेश कर चुका सीरिया का तीव्र संघर्ष पत्रकारों के मारे जाने में एक बड़ा कारक रहा है। रिपोर्ट में बताया गया है कि वहां पर इस साल कम से कम 17 पत्रकार मारे गये और 2011 में संघर्ष शुरू होने के बाद से वहां पर कम से कम 79 पत्रकार मारे गये हैं। 
    
सीरिया में इस साल दो पत्रकारों की नृशंस हत्या कर दी गयी। इस्लामिक स्टेट समूह ने अमेरिकी स्वतंत्र पत्रकार जेम्स फोली और स्टीवन सोटलोफ की सिर काट हत्या कर दी थी।

निवेदन :- अगर आपको लगता है की ये लेख किसी के लिए उपयोगी हो सकता है तो आप निसंकोच इसे अपने मित्रो को प्रेषित कर सकते है