AABSLM

हमारी साइट में अपने समाचार सबमिट के लिए संपर्क करें

हनुमान जी भगवान श्री राम के कार्य सिद्ध करने वाले साक्षात रूद्र अवतार और संकट मोचन तथा अतुलित बल के प्रतीक हैं


abslm  23/4/2024

लायन्स क्लब सिरसा अमर के संस्थापक अध्यक्ष स्वामी रमेश साहुवाला ने देशवासियों को हनुमान जन्मोत्सव की बधाई देते हुए कहा हैं कि पूरे विश्व में यह हिन्दू त्यौहार भगवान हनुमान के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाता हैं जो अपनी अटूट भक्ति, शक्ति और ज्ञान के लिए पूजनीय हैं। उन्होंने कहा कि हनुमान जी के कार्य विश्वास की शक्ति और चुनौतियों पर काबू पाने के लिए दृढ़ प्रतिबद्धता की एक शाश्वत याद दिलाती हैं।

श्री साहुवाला जी ने कहा कि मंगल को जन्मे मंगल ही करते, मंगलमय हनुमान जी की उपासना एवं मंगल का व्रत रखने से जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं और व्यक्ति की मनोवांछित इच्छा को पूर्ण करते हैं।

उन्होंने कहा कि हनुमान जी भगवान श्री राम के कार्य सिद्ध करने वाले साक्षात रूद्र अवतार और संकट मोचन तथा अतुलित बल के प्रतीक हैं जो अपने भक्तों की पीड़ा हरने वाले श्री रामायण रूपी महामाया के महारत्न के रूप में माने जाते हैं। उन्होंने कहा कि हनुमान चालीसा का जो व्यक्ति प्रतिदिन 108 बार पाठ पढ़ाते हैं वह सभी बंधनों से मुक्त हो जाता हैं और उसके मन को शांति प्राप्त होती हैं तथा हनुमान जी को सभी देवी-देवताओं का वरदान प्राप्त था जो कि आज भी इस संसार में सशरीर मौजूद है। जिससे भक्तों में यह विश्वास हैं कि आज भी कहीं पर भी श्री राम कथा होती हैं वहां पवन पुत्र हनुमान सशरीर किसी-न-किसी रूप में उपस्थित होते हैं।
श्री साहुवाला ने कहा कि हनुमान जी को बजरंग बली, अंजनी पुत्र, पवन पुत्र, राम भक्त जैसे अनेकों नामों से जाना जाता हैं परन्तु उनके बचपन का नाम मारुति था इसलिए उनकी किसी भी नाम अराधना कर ली जाएं तो वो उस व्यक्ति के सभी मनोरथ पूरा कर देते हैं। हनुमान जी के समक्ष किसी भी तरह की कोई भी शक्ति नहीं टिक पाती तथा वह पल-भर में ही व्यक्ति के दुख-दर्द हर लेते हैं। इसलिए उन्हें संकट मोचन कहा जाता हैं। इसलिए हमें भी हनुमान जी के बताए हुए रास्ते पर चलना होगा तभी हमारा जीवन सफल होगा।

निवेदन :- अगर आपको लगता है की ये लेख किसी के लिए उपयोगी हो सकता है तो आप निसंकोच इसे अपने मित्रो को प्रेषित कर सकते है