AABSLM

हमारी साइट में अपने समाचार सबमिट के लिए संपर्क करें

पत्रकारों को कई विवादास्पद सच्चाइयों को उजागर करने के लिए बड़े जोखिम उठाने पड़ते हैं

abslm 3/5/2024 


विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर सभी पत्रकारों को बधाई देते हुए लायन्स क्लब सिरसा अमर के संस्थापक अध्यक्ष स्वामी रमेश साहुवाला ने कहा कि विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस की स्थापना 1991 में यूनेस्को के सामान्य सम्मेलन की सिफारिश के बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 1993 में की गई थी। इसे पहली बार 1994 में मनाया गया था। उन्होंने कहा कि इस दिन का उद्शेय प्रेस की स्वतंत्रता के महत्व के बारे में जागरूकता को बढ़ाना हैं और जिन पत्रकारों ने कर्तव्य निभाते हुए अपनी जान दे दी उन्हें श्रद्धांजलि देते हैं। उन्होंने कहा कि पत्रकारों को कई विवादास्पद सच्चाइयों को उजागर करने के लिए बड़े जोखिम उठाने पड़ते हैं तथा अपनी जान की परवाह किए बिना आम लोगों के सामने सच्चाई पेश करने के लिए संघर्ष करना पड़ता हैं। इसलिए मैं उनकी प्रेरणा और योगदान का सम्मान करने के लिए उन्हें इस दिन पर शुभकामनाएं देता हॅू।

उन्होंने कहा कि भारत में प्रेस की स्वतंत्रता का एक समृद्ध इतिहास हैं। हालांकि हाल के वर्षों में पत्रकारों को डराने-धमकाने की घटनाएं बढ़ी हैं तथा भारत में पत्रकारों को काम करते समय कई शारीरिक खतरों और सुरक्षा चिंताओं का सामना करना पड़ता हैं और संवेदनशील मुद्दों पर रिपोर्टिंग करना, भ्रष्टाचार को उजागर करना और सत्ता पर बैठे लोगों से निडर होकर सवाल करना उन्हें धमकियों, हिंसा तथा उत्पीडऩ के खतरे में डाल देता हैं।
उन्होंने कहा कि पत्रकारों को कभी-कभी अपनी रिपोर्टिंग को वशिष्ठ एजेंडे के साथ जोड़ने के दबाव का सामना करना पड़ता हैं जिससे निष्पक्ष और वस्तुनिष्ठ कवरेज प्रदान करने की क्षमता प्रभावित होती हैं। इसलिए पत्रकारों की अखंडता बनाए रखने और जीवंत लोकतंत्र बनाए रखने के लिए पत्रकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करना हमारा की कत्रव्य नहीं बल्कि भारत सरकार एवं राज्य सरकार का भी कर्तव्य हैं।
उन्होंने कहा कि प्रैस ने सूचना का प्रसार करके सामाजिक, राजनीतिक मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाकर और स्वतंत्रता के सामान्य लक्ष्य के लिए लोगों को एकजुट करके भारत में राष्ट्रवाद को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हैं और इसने राजनैतिक प्रवचन और विचारों के आदान-प्रदान के लिए एक माध्यम के रूप में कार्य किया ।


निवेदन :- अगर आपको लगता है की ये लेख किसी के लिए उपयोगी हो सकता है तो आप निसंकोच इसे अपने मित्रो को प्रेषित कर सकते है