AABSLM

हमारी साइट में अपने समाचार सबमिट के लिए संपर्क करें

शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़ेपन को दूर करने के लिए सरकार प्रयत्नशील


       
जयपुर,  सूचना एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कहा है कि शिक्षा के क्षेत्र में पिछडे़पन को दूर करने के लिए सरकार प्रयत्नशील है और शिक्षा के अधिनियम को शत-प्रतिशत लागू करना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा शिक्षा सौ तालों की चाबी है और शिक्षा एक ऎसा मूलमंत्र है, जिससे व्यक्ति के भविष्य का मार्ग प्रशस्त होता है।

डॉ. सिंह सोमवार को झुंझुनू जिले में खेतड़ी के राजकीय महाविद्यालय परिसर में देवनारायण स्कूटी एवं प्रोत्साहन योजना के तहत छात्राओं के स्कूटी वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि हमें बालिका शिक्षा पर विशेष बल देना होगा। अगर एक बालिका पढ़-लिखकर संस्कारवान बनेगी, तो वह दो परिवारों व आने वाली पीढ़ी को भी संस्कारवान बना पाएगी। उन्होंने लड़कों की भांति बालिकाओं को भी समान रूप से आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करने की अपील की है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए पहले घर से स्कूल तक जाने के लिए साईकिल वितरण योजना लागू की थी और अब राज्य में एक हजार छात्राओं को स्कूटी देकर उन्हें आगे बढ़ने के अवसर प्रदान कर रही है। उन्होंने बताया कि सरकार ने इस योजना के तहत 300 करोड़ रूपये की व्यवस्था की है। यही नहीं सरकार ने आठवीं के विद्यार्थियों को पीसी टेबलेट और उच्च कक्षाओं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप की सुविधा भी उपलब्ध करवा रही है। सरकार ने इस वर्ष 65 हजार छात्र-छात्राओं को छात्रवृति दी है और कक्षा 6 से 10 तक सवा लाख विद्यार्थियों को भी छात्रवृति का लाभ दिया गया है।

उन्होंने कहा कि वनस्थली विद्यापीठ की तर्ज पर खेतड़ी में भी साढे़ नौ करोड़ रूपये की लागत से सह आवासीय विद्यालय शुरू करवाया जाएगा और मेघावी विद्यार्थियों को कक्षा 6 से 12 तक निःशुल्क शिक्षा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि खेतड़ी, झुंझुनू और मण्डवा क्षेत्र के लिए 955 करोड़ रूपये की स्वीकृत पेयजल योजना, जिसमें हिमालय का पानी पाइप लाइन के जरिये लाया जायेगा। उन्होंने खेतड़ी क्षेत्र में विद्युत, पेयजल, सड़क, चिकित्सा और शिक्षा के क्षेत्र में करवाए गए विकास कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि सरकार शीघ्र ही 13 हजार पुलिस कर्मियों की भर्ती करेगी और विद्युत निगम में 5 हजार युवाओं की तकनीकी पदों पर भर्ती की जाएगी।

उन्होंने मुख्यमंत्री शुभ लक्ष्मी योजना को अच्छी शुरूआत बताते हुए कहा कि बेटियां घर की लक्ष्मी होती हैं। सरकार ने बालिका के जन्म और उसकी एक व 5 साल की आयु होने पर 7300 रूपये देने की व्यवस्था की है, ताकि यह राशि आगे चलकर बालिका के भविष्य निर्माण में सहायक हो सके। उन्होंने छात्राओं से कहा कि वे स्कूटी को बिना हैलमेट नहीं चलाएं।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए पंचायत समिति प्रधान श्री बजरंग सिंह चारावास ने की। महाविद्यालय के व्याख्याता श्री एस.एल. वर्मा ने देवनाराण स्कूटी योजना की जानकारी दी। समारोह में बड़ी संख्या में महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं, शिक्षक एवं विद्यार्थियों के अभिभावक एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

छात्रावास निर्माण का लिया जायजाः

सूचना एवं जनसम्पर्क डॉ. जितेन्द्र सिंह ने सोमवार को राजकीय महाविद्यालय के पीछे 80 लाख रूपये की लागत से निर्माणाधीन बालिका छात्रावास का जायजा लिया और मौके पर ही सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

पदक देने की घोषणाः

सूचना एवं जनसम्पर्क ने सोमवार को खेतड़ी के राजकीय महाविद्यालय में आयोजित समारोह में घोषणा की कि महाविद्यालय में पढ़ने वाले प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के ऎसे छात्र-छात्राओं को,

1 comments:

Outstanding blog site! I am amazed with pointers of writer. Pm Scooty Yojana

निवेदन :- अगर आपको लगता है की ये लेख किसी के लिए उपयोगी हो सकता है तो आप निसंकोच इसे अपने मित्रो को प्रेषित कर सकते है