AABSLM

हमारी साइट में अपने समाचार सबमिट के लिए संपर्क करें

'हरियाणा बचाओ रैली' के जरिए हरियाणा में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में सभी सीटों लड़ने का ऐलान कर दिया.


abslm 25-03-2018

आम आदमी पार्टी अब हरियाणा जीतने के मिशन पर निकल पड़ी है. रविवार को हरियाणा के हिसार में आम आदमी पार्टी के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 'हरियाणा बचाओ रैली' के जरिए हरियाणा में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में सभी सीटों लड़ने का ऐलान कर दिया. हिसार से केजरीवाल ने मिशन हरियाणा का बिगुल फूंक दिया. हरियाणा में अगले साल नवंबर महीने के आसपास विधानसभा चुनाव होंगे. दिल्ली में अगले विधानसभा चुनाव से पहले केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के पास हरियाणा में तैयारियों को लेकर लगभग डेढ़ साल का वक्त बचा है. हिसार में 'हरियाणा बचाओ रैली' के जरिए केजरीवाल ने बीजेपी, PM मोदी और CM खट्टर सरकार पर जमकर हमला बोला.
इतना ही नहीं हिसार में अरविंद केजरीवाल ने हरियाणवी कार्ड खेलते हुए उसे अपनी जमीन भी कहा. केजरीवाल की इस रैली में आए लोगों की संख्या भी अच्छी तादाद में थी. सबसे दिलचस्प बात ये रही कि इस रैली में केजरीवाल ने लगभग एक साल के बाद पीएम मोदी पर अपने पुराने अंदाज में जमकर हमला बोला हरियाणा के लिए हिसार में बिगुल फूंकने आए अरविंद केजरीवाल ने यहां अपना हरियाणवी कार्ड खेला. रविवार को हिसार में हुई केजरीवाल ने अपनी रैली में आकर लोगों को बताया कि वो अपने लोगों और अपनी जन्मभूमि पर आए हैं. केजरीवाल ने कहा कि वह सिवानी में पैदा हुए और हिसार में पढ़े लिखे और इसी शहर में उनके पिता नौकरी किया करते थे. हरियाणा चुनाव में उतरने से पहले केजरीवाल का हरियाणवी हो जाना उनके लिए सबसे बड़ा मास्टर कार्ड है. हरियाणा की सियासत में पहली बार कदम रखने जा रहे केजरीवाल ने हरियाणा बचाओ रैली के जरिए पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और मौजूदा बीजेपी के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की सरकारों पर भ्रष्टाचार को लेकर जमकर हमले किए. केजरीवाल ने आरोप लगाया कि हुड्डा की सरकार में काम के लिए 1000 देने पड़ते थे, लेकिन अब खट्टर की सरकार में उसी काम के लिए 5000 देने पड़ते हैं. केजरीवाल ने हरियाणा में भ्रष्टाचार को एक बड़ा मुद्दा बताया.
हरियाणा की सियासत पर नजरें गड़ाए बैठे केजरीवाल हरियाणा में अपनी दिल्ली में सरकार के मॉडल को जनता के बीच रखने लगे. केजरीवाल ने दावा किया कि 3 सालों में उन्होंने दिल्ली के सरकारी स्कूलों का कायाकल्प कर दिया है.
अरविंद केजरीवाल ने खट्टर सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि हरियाणा में सरकारी स्कूलों की हालत बदतर है और इन स्कूलों में ना तो पर्याप्त व्यवस्था है और ना ही पढ़ाने के लिए शिक्षक मौजूद हैं. केजरीवाल ने बताया कि कैसे दिल्ली के सरकारी स्कूलों के नतीजे पिछले साल बेहतर हुए और कैसे दिल्ली के सरकारी स्कूलों के प्राध्यापक ट्रेनिंग के लिए विदेश भेजे जाते हैं.इसके अलावा दिल्ली के मुख्यमंत्री ने हरियाणा के अस्पतालों के खस्ता हाल और उन अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी का मुद्दा भी उठाया. उन्होंने कहा कि दिल्ली में उनकी सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी काम किया है और इसी मॉडल को वह यहां पर भी लागू करेंगे.रैली में अरविंद केजरीवाल ने किसानों का मुद्दा उठाया और आरोप लगाया हरियाणा में किसानों को उनकी फसल के बदले पर्याप्त कीमत नहीं मिल रही है. उन्होंने आरोप लगाया कि कैसे सरसों और अरहर की दाल की फसल होने के बावजूद भी सरकार ने जिस न्यूनतम दर को तय किया था सरकार ने किसानों से उस दर पर वह फसल नहीं खरीदी. केजरीवाल ने आरोप लगाया कि सरकार ने दाल की कीमत तय की थी, लेकिन उन्होंने किसानों से दाल नहीं खरीदी. बल्कि अफ्रीका से 80 रुपए प्रतिकिलो के हिसाब से दाल मंगवाई. केजरीवाल ने कहा कि सरकार ने 54 प्रति किलो अरहर की दाल का भाव तय किया लेकिन किसानों से 34 प्रति किलो के भाव से बेचने पर मजबूर हैं. केजरीवाल ने कहा कि ऐसे में किसान खुदकुशी नहीं करेगा तो क्या करेगा.
लगभग पिछले 1 साल से खामोश चल रहे अरविंद केजरीवाल ने इस दरमियान अपने किसी भी बयान या भाषण में प्रधानमंत्री मोदी का नाम नहीं लिया. पंजाब विधानसभा चुनाव दिल्ली के नगर निगम चुनाव में मिली हार के बाद केजरीवाल सीधे-सीधे मोदी का नाम लेने से कतराते रहे लेकिन हिसार में आम आदमी पार्टी की हरियाणा बचाओ रैली में केजरीवाल फिर अपने उसी चिरपरिचित अंदाज में नजर आए.
किसानों के मुद्दे पर उन्होंने सीधे तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला. केजरीवाल ने कहा कि मोदी जी ने 2014 के चुनाव प्रचार के दौरान किसानों के हित के लिए स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें लागू कर किसानों को उनकी फसल का 50 फ़ीसदी मुनाफा देने का वायदा किया था. उन्होंने रैली में पर्चा लहराते हुए कहा कि मोदी सरकार इस रिपोर्ट को लागू नहीं करेगी.अरविंद केजरीवाल ने हिसार में हरियाणा बचाओ रैली में मोदी सरकार पर किसानों को धोखा देने का आरोप लगाया. इस रैली में केजरीवाल अपने उसी पुराने अवतार में दिखे और मेज ठोक कर "हरियाणवी" केजरीवाल ने कहा कि हरियाणा में जब आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी तो जो काम मोदी नहीं कर पाए वह केजरीवाल करके दिखाएगा. केजरीवाल ने दावा किया कि हरियाणा में उनकी सरकार बनी तो हरियाणा पहला राज्य बनेगा जहां स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने के साथ किसानों को उनकी फसल का पूरा दाम मिलेगा.
केजरीवाल ने अपनी पार्टी को गरीबों, मजदूरों और व्यापारियों की पार्टी बताया. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी राजनीतिक धन्नासेठों का दल नहीं है. केजरीवाल ने दावा किया कि उनकी सरकार मजदूरों को सबसे ज्यादा न्यूनतम मजदूरी देती है और वो मजदूरों की जेब में ज्यादा पैसा डालना चाहते हैं ना कि अडानी और अंबानी की जेब में.
केजरीवाल ने इस रैली में विजय माल्या और नीरव मोदी का भी जिक्र किया और बीजेपी को धन्ना सेठों की पार्टी कहा. केजरीवाल ने आरोप लगाया कि बीजेपी ने विजय माल्या को 9 हजार करोड़ देकर भगा दिया.
केंद्र सरकार पर चुटकी लेते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केजरीवाल एक दिन नई शर्ट खरीद ले उस पर केस कर देते हैं, लेकिन माल्या 9 हजार करोड़ लेकर भाग गया और ये कहते हैं कि इन्हें पता नहीं चला, नीरव मोदी 11 हजार करोड़ लेकर भाग गया और इन्हें पता नहीं चला.मोदी सरकार पर आरोप लगाते हुए केजरीवाल ने कहा कि आजादी के बाद जितने बैंकों के घोटाले मोदी सरकार के कार्यकाल में हुए हैं उतने पहले कभी नहीं हुए. केजरीवाल ने पीएम मोदी से सवाल किया कि माल्या और नीरव मोदी को वो कब वापस लाएंगे और जनता को उनका पैसा कब वापस दिलाएंगे.

निवेदन :- अगर आपको लगता है की ये लेख किसी के लिए उपयोगी हो सकता है तो आप निसंकोच इसे अपने मित्रो को प्रेषित कर सकते है