AABSLM

हमारी साइट में अपने समाचार सबमिट के लिए संपर्क करें

तंबाकू की थैली ने भूकंप की चेतावनी देकर 800 लोगों की जान बचाई







बीजिंग, चीन के एक गांव में रहने वाले एक बुजुर्ग के हाथ में बंधी तंबाकू की छोटी सी थैली ने गत सप्ताह सिचुआन प्रांत में आए भूकंप में करीब 800 लोगों की जान बचाई।

सिचुआन प्रांत की लुशान काउंटी में गत शनिवार को 7.0 की तीव्रता के भूकंप से लगभग 200 लोगों की मौत हुई है। लुशान से मात्र पांच किलोमीटर दूर फुजियायिंग गांव में रहने वाले लोगों की जान 68 वर्षीय ली शियान्हे के हाथ में बंधी थैली ने बचा ली। दरअसल ली हमेशा अपनी कलाई से इस थैली को बांधे रखते हैं। भूकंप आने से पहले ली सो रहे थे लेकिन इस आपदा से  पहले उनकी कलाई में बंधी थैली जोर-जोर से हिलने लगी जिससे उनकी आंख खुल गई। ली ने `चाइना डेली' से आज कहा, यह वाकई अजीब था। मैंने 2008 में वेंचुआन में आया भूकंप देखा था और मेरे दिमाग में एक ही बात आई कि भूकंप आने वाला है। मैंने `भूकंप',`भूकंप' चिल्लाना शुरू कर दिया और तत्काल अपने परिवार को घर से बाहर निकाला।

इसके बाद ली और उनके परिजन पडोसियों को इस आने वाली आपदा की चेतावनी देते हुए चिल्लाने लगे, जल्दी भागो, सब कुछ पीछे छोड़ दो और भागो। चेतावनी सुनते ही कई ग्रामीण अपने घरों से बाहर निकल आए। इसके बाद ली और अन्य ग्रामीणों ने घर-घर जाकर यह देखा कि कहीं कोई अंदर तो नहीं रह गया। जब सभी ग्रामीण सकुशल बाहर आ गए तो ली ने राहत की सांस ली। ली ने कहा,  भगवान का शुक्र है कि हम सभी जीवित और सुरक्षित हैं। शनिवार को आए भूकंप में अब तक 196 लोगों की मौत हुई है और 21 लोग लापता है। आपदा में 12220 लोग घायल हुए हैं जिनमें से अधिकतर ही हालत गंभीर है।


निवेदन :- अगर आपको लगता है की ये लेख किसी के लिए उपयोगी हो सकता है तो आप निसंकोच इसे अपने मित्रो को प्रेषित कर सकते है