AABSLM

हमारी साइट में अपने समाचार सबमिट के लिए संपर्क करें

मेगा परियोजनाओं को स्‍था‍नीय लोगों के कल्‍याण के लिए योगदान देना चाहिए-राष्‍ट्रपति




राष्‍ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने झारखंड के गोडा में आज 1320 मेगा वाट थर्मल पावर प्‍लांट, मेगा टेक्‍सटाइल समूह, मॉडल कॉलेज और पॉलीटेक्निक की आधारशिला रखी।

इस अवसर पर राष्‍ट्रपति ने कहा कि औद्योगिक परियोजनाएं जैसे कि बिजली संयंत्र महत्‍वपूर्ण क्षेत्रीय विकास के लिए उत्‍प्रेरक की तरह कार्य करेंगी। उन्‍होंने कहा कि स्‍थानीय लोगों को बिजली पहुंचनी चाहिए। उन्‍होंने यह भी कहा कि जब वे वित्‍त मंत्री थे तब टेक्‍सटाइल समूह के विचार को विकसित किया गया था, ताकि ग्रामीण हथकरघा बुनकरों और कारीगरों को आधुनिक प्रौद्योगिकी और विपणन तकनीक उपलब्‍ध कराई जा सके। 

राष्‍ट्रपति ने शिक्षा विशेषकर व्‍यवासायिक शिक्षा के महत्‍व पर जोर दिया और कहा कि हमारे युवाओं को बेहतर शिक्षा मिलनी चाहिए तथा शिक्षित समाज का निर्माण होना चाहिए। 

उन्‍होंने कहा कि झारखंड का भारतीयों के दिलों में विशेष स्‍थान है। यह धरती ब्रिटिश शासन के खिलाफ पहली बगावत की गवाह रही है। ''बाबा तिलका मांझी ने 1779 में अत्‍याचार का विरोध किया और ब्रिटिश शासन के खिलाफ लड़ने में अपने जीवन बलिदान कर दिया। सिद्दो और कान्‍हो प्रेरणादायक क्रांतिकारी थे, जिन्‍होंने जनता के अधिकारों और उत्‍थान के लिए संघर्ष किया। विरसा मुंडा लोगों द्वारा भगवान माने जाते थे तथा भारत के एक महत्‍वपूर्ण स्वतंत्रता सेनानी थे। वे आजादी और समानता के लिए दृढ़ता से अडिग रहे। उन्‍होंने भारत के इन महान सपूतों तथा धरती को श्रद्धांजलि दी जिसमें उन्‍होंने जन्‍म लिया। 

निवेदन :- अगर आपको लगता है की ये लेख किसी के लिए उपयोगी हो सकता है तो आप निसंकोच इसे अपने मित्रो को प्रेषित कर सकते है