AABSLM

हमारी साइट में अपने समाचार सबमिट के लिए संपर्क करें

साईबर अपराधों से बचने के लिए जीन्द पुलिस द्वारा चलाया विशेष अभियान का आठवां दिन आठवां दिन - पाठ 8 (खुद बचें साईबर अपराधों से) सिम कार्ड स्वेपिंग फर्जीवाड़ा

ABSLM 20/09/2021 एस• के• मित्तल : 


सिम कार्ड स्वेपिंग फर्जीवाड़ा एक प्रकार से व्यक्ति की पहचान की चोरी है जहां साइबर अपराधी टेलीकॉम सेवा प्रदाता के माध्यम से आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर के लिए जारी किए गए पुराने सिम कार्ड के जगह नए सिम कार्ड को प्राप्त कर लेते हैं नए सिम कार्ड की मदद से साइबर अपराधी पीड़ित के बैंक खाते से वित्तीय लेनदेन के लिए आवश्यक ओटीपी और अन्य गोपनीय जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। 

यूट्यूब पर यह भी देखें सब्सक्राइब करें और अपने सभी दोस्तों को शेयर करें... सभी खबरों की अपडेट के लिए घंटी जरूर दबाएं... 
बचाव के लिए सुझाव
1. फोन कॉल पर कभी भी अपने खाते और सिम से संबंधित कोई भी जानकारी साझा ना करें। सिम के पीछे वर्णित 20 अंकों की संख्या बहुत महत्वपूर्ण गोपनीय जानकारी होती है।
2. यदि आपका मोबाइल नंबर कुछ घंटों के लिए निष्क्रिय वह नेटवर्क क्षेत्र से बाहर हो जाता है तो तुरंत इस संबंध में अपने मोबाइल ऑपरेटर से पूछताछ करें।
3. अपने बैंकिंग लेनदेन के लिए नियमित एसएमएस के साथ-साथ ईमेल अलर्ट के लिए रजिस्टर करें इस तरह सिम स्वैप होने के पश्चात बैंक से अवैध निकासी होने पर आपको इसकी जानकारी ईमेल के माध्यम से मिल सकती है और आप इसे रोक सकते हैं।

फोटो कैप्शन : सिम कार्ड स्वेपिंग की प्रतिकात्मक फोटो 
फोटो कैप्शन 2.: सिम कार्ड स्वेपिंग फर्जीवाड़ा की जानकारी का चार्ट 

निवेदन :- अगर आपको लगता है की ये लेख किसी के लिए उपयोगी हो सकता है तो आप निसंकोच इसे अपने मित्रो को प्रेषित कर सकते है