AABSLM

हमारी साइट में अपने समाचार सबमिट के लिए संपर्क करें

सुरक्षित वाहन पॉलिसी को लेकर एसडीएम ने ली अधिकारियों की बैठक नीजी स्कूल संचालक सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी का करें अनुसरण: मनीष फौगाट

absalm 20/4/2024 एस• के• मित्तल 

सफीदों,  सफीदों के एसडीएम मनीष फौगाट ने कहा कि सभी निजी स्कूल संचालक सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के अनुसार ही वाहन चलाएं ताकि स्कूल में पढने वाले छात्र-छात्राओं को होने वाली दुर्घटनाओं से बचाया जा सके। एसडीएम ने यह निर्देश वीरवार को अपने कार्यालय में हुई बैठक में पॉलिसी से जुडे अधिकारियों को दिए। एसडीएम ने सभी निजी स्कूल संचालकों को आह्वान किया कि वे सरकार द्वारा बनाई गई सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी द्वारा ही स्कूल वाहनों को सुरक्षित रूप से चलाने के लिए अनुसरण करेें। उन्होंने कहा कि उपमंडल के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को घर से स्कूल तक लाने व ले जाने के लिए जिन वाहनों का प्रयोग किया जाता है, उन वाहनों के संचालन में पोलिसी में जारी निर्देशों का पालन किया जाना चाहिए। उन्होंने आम लोगों से भी अनुरोध किया है कि वे अपने बच्चों को स्कूल में स्वयं छोड़े या स्कूल में भेजने के लिए स्कूल बस का ही प्रयोग करें, किसी अन्य अवैध वाहन का प्रयोग ना करें। यदि कोई भी स्कूल संचालक इन निर्देशों की अवहेलना करके वाहन चलाता हुआ पाया गया तो उनके विरूद्ध सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। 



उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे ई रिक्शा, ऑटो, मैक्सी कैब के अलावा अन्य वाहनों को भी चैक करें और यह सुनिश्चित करें कि इनमें क्षमता से अधिक बच्चे नहीं होने चाहिए और सभी दस्तावेज भी उनके पास होने चाहिए। निरीक्षण के दौरान सुरक्षित वाहन पॉलिसी के मानकों जैसे स्पीड गवर्नर, ऑनर का नाम, बस पर पीला पेंट, फिटनेस सर्टिफिकेट, ड्राइवर का समय-समय पर हेल्थ चेकअप, ड्राइवर के लाइसेंस की जांच, आधार नंबर व मोबाइल नंबर आदि जरूर चेक करें। गौरतलब है कि सरकार द्वारा सुरक्षित वाहन पॉलिसी को धरातल पर लागू करवाने को लेकर उपमंडल स्तर पर सम्बंधित एसडीएम की अध्यक्षता में कमेटियां बनाई गई है। इस कमेटी में शिक्षा विभाग, आरटीए तथा रोडवेज व पुलिस विभाग से एक-एक अधिकारी को सदस्य के रूप में लगाया गया है। सरकार के निर्देशानुसार यह कमेटी नियमित रूप से सभी निजी स्कूलों की बसों की फिटनेस जांच करेगी। एसडीएम ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे उपमंडल में जिन सड़कों पर ज्यादा गड्डे है उनकी मुरम्मत करना सुनिश्चित करें ताकि कोई भी वाहन सड़क में बने गड्डों की वजह से दूर्घटनाग्रस्त न हो सके।

फोटो कैप्शन 18एसएफडीएम1.: अधिकारियों की बैठक लेते हुए एसडीएम मनीष फोगाट।

निवेदन :- अगर आपको लगता है की ये लेख किसी के लिए उपयोगी हो सकता है तो आप निसंकोच इसे अपने मित्रो को प्रेषित कर सकते है