AABSLM

हमारी साइट में अपने समाचार सबमिट के लिए संपर्क करें

आईआरसीटीसी ने ई-टिकट बुकिंग के लिए नयी एप्‍लीकेशन लांच की



रेल मंत्रालय के अधीन सार्वजनिक उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कारपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने अपने मौजूदा ई-टिकट पोरटल के अलावा ई-टिकटों की बुकिंग को लोगों तक पहुंचाने के लिए विंडो फोन और विंडो आठ उपकरणों के लिए एक नयी एप्‍लीकेशन लांच की है। इस नयी एप्‍लीकेशन को माइक्रोसॉफ्ट के सहयोग से लांच किया गया है और इसकी मदद से ''कहीं से भी, किसी भी वक्‍त'' आईआरसीटीसी की सेवाओं तक पहुंचा जा सकता है।

ई-टिकटों की बुकिंग के इस वै‍कल्पिक चैनल से यात्रियों को और आसानी होगी तथा टिकटों की ई-बुकिंग का नया अनुभव होगा।

आईआरसीटीसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राकेश टंडन तथा माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन के महाप्रबन्‍धक (डेवलेपर एंड पूलेटफार्म इवानजेलिज्‍म) जोसफ लांडिस ने आज यही आम जनता के लिए यह नयी एप्‍लीकेशन लांच की। यह नयी एप्‍लीकेशन विशेष रूप से विंडों उपकरणों के लिए उपलब्‍ध कराई गई है और विंडो फोन, विंडोज आठ डेस्‍कटाप, टेबलेट का इस्‍तेमाल करने वाले इस एप्‍लीकेशन को जरूरत के हिसाब से नि:शुल्‍क डाउनलोड कर सकते है।

इस एप्‍लीकेशन के जरिए रेल आरक्षण, पीएनआर स्‍टेटस तथा प्‍लेटफार्म की जानकारी एवं आईआरसीटीसी की अन्‍य सेवओं के बारे जानकारी ली जा सकेगी। यह एप्‍लीकेशन सुबह आठ से दिन के बारह बजे तथा रात साढ़े ग्‍यारह से साढ़े बारह बजे को छोड़कर पूरा समय उपलब्‍ध होगी। इस नयी एप्‍लीकेशन में रेलमार्ग के दृश्‍यात्‍मक नक्‍शे भी देखे जा सकेंगे।

इस एप्‍लीकेशन में उपभोक्‍ताओं के निजी एवं वित्‍तीय आंकड़ों की सुरक्षा पर पूरा ध्‍यान दिया गया है।

1 comments:

निवेदन :- अगर आपको लगता है की ये लेख किसी के लिए उपयोगी हो सकता है तो आप निसंकोच इसे अपने मित्रो को प्रेषित कर सकते है