AABSLM

हमारी साइट में अपने समाचार सबमिट के लिए संपर्क करें

साइबर अपराधों से बचने के लिए जींद पुलिस द्वारा चलाया गया विशेष अभियान का 28वां दिन पाठ-28(खुद बचें साइबर अपराधों से) साइबर सुरक्षा हेतु सामान्य सुझाव

 abslm 21/10/2021 एस• के• मित्तल : 

साइबर अपराधों से बचने के लिए जींद पुलिस द्वारा चलाया गया विशेष अभियान में आज कम्प्यूटर सुरक्षा हेतु साइबर सुरक्षा के सामान्य सुझाव दिए गए हैं

1.एंटीवायरस एवं कम्प्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम को हमेशा अधतन रखें।
2.नियमित अंतराल पर अपने संवेदनशील जानकारी का बैकअप बना लें.
3.सदिंग्ध वेब/यूआरएल खोलते समय सावधान रहें।
4.बाहरी उपकरणों को अपने कम्प्यूटर से जोडते समय स्कैन अवश्य करें।
5.अपने कम्प्यूटर/डिवाइस तक अनाधिकृत पहुंच से रोकने के लिए अपने वायरलेस राउटर के मैक एड्रेस फिल्टर को केवल अपने डिवाइस की अनुमति देते हुए सक्रिय करना सुनिश्चित करें।
#यूट्यूब पर यह भी #देखें #सब्सक्राइब करें और #अपने सभी #दोस्तों को #शेयर करें... #सभी #खबरों की #अपडेट के लिए #घंटी #जरूर #दबाएं... 



6.वायरलेस राउटर अपने से जुडे सभी डिवाइस के मैक एड्रेस को स्कैन कर सकता है और उपयोग करता अपने वायरलेस नेटवर्क का राउटर द्वारा पहचाने गये मैक एड्रेस से जुडने को स्वीकार करने के लिए सेट कर सकते हैं।
7.एक मजबूत पासवर्ड के साथ अपने सभी वायरलेस एक्सेस प्वांइटस को सुरक्षित रखें। हैकर्स आमतौर पर ओपन एक्सेस प्वांइटस के लिए सर्च करते हैं और इसका गलत उपयोग अवांछित गतिविधियों को अंजाम देने के लिए कर सकते हैं और लॉग रिकॉर्ड के अनुसार आप इस दुरूपयोग के लिए उत्तरदायी बन सकते हैं।
8.केवल संवेदनशील सामग्री को डिलिट करना पर्याप्त नही होता है, क्योंकि यह वास्तव में आपके उपकरण से डेटा को हटाता नही है। संवेदनशील फाइल को कम्प्यूटर से हटाने के लिए फाइल सरेंडर सॉफ्टवेयर का उपयोग करें।
9.अपने कम्प्यूटर उपकरणों से अंवाछित फाइलों या डेटा को डिलिट कर दें, यह डेटा को किसी अनाधिकृत पहुंच से बचाता है।
10.कम्प्यूटर में प्रवेश करने के लिए गैर प्रशासक खाते का प्रयोग करें और दिन-प्रतिदिन उपयोग के लिए प्रशासक खाते का प्रयोग करने से बचें।
11.अपने मोबाइल को प्रचलित साइबर खतरों से बचाने के लिए प्रतिष्ठित मोबाइल एंटीवायरस इंस्टॉल करना सुनिश्चित करें और इसे अपडेट भी रखें।
12.आपके मोबाइल उपकरण के नुकसान या चोरी होने की स्थिति में तुंरत अपने सिम को बंद कराएं एवं सभी खातों के पासवर्ड बदल दें जो कि उस मोबाइल में कन्फिगर किए गए थे।
13.अपने फोन को सार्वजनिक स्थानों पर न रखें और किसी से भी अपना फोन पासवर्ड/पैटर्न लॉक साझा करने से बचें।
14.अपने मोबाइल फोन पर अनाधिकृत पहुंच से बचने के लिए हमेशा होम स्क्रीन पर पासवर्ड लगा कर रखें।
15.एक निश्चित अवधि के पश्चात उपकरण के स्वचालित रूप से लॉक होने की व्यवस्था रखें।
16.कम्प्यूटर से अनावश्यक प्रोग्राम या सेवाओं को हटा दें जो दिन-प्रतिदिन संचालन के लिए आवश्यक नही हैं। 

फोटो कैप्शन 1.: साइबर सुरक्षा संबंधी सुझाव 

निवेदन :- अगर आपको लगता है की ये लेख किसी के लिए उपयोगी हो सकता है तो आप निसंकोच इसे अपने मित्रो को प्रेषित कर सकते है