AABSLM

हमारी साइट में अपने समाचार सबमिट के लिए संपर्क करें

गांव भम्भेवा में कैरियर काउंसलिंग जागरूकता कार्यक्रम मेरा भविष्य मेरा निर्णय आयोजित

 abslm 22/10/2021 एस• के• मित्तल :

 

सफीदों हल्का पिल्लूखेड़ा के गांव भम्भेवा में एसडीएम डॉक्टर आनंद कुमार शर्मा ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में कैरियर काउंसलिंग जागरूकता कार्यक्रम मेरा भविष्य मेरा निर्णय का आयोजन किया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में एसडीएम आईएएस डॉ आनंद कुमार शर्मा व वशिष्ट अतिथि गायत्री अहलावत एचसीएस ने शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता बीईओ रामनिवास पिल्लूखेड़ा ने की और कार्यक्रम संयोजक प्राचार्य रणधीर सिंह रहे। मेरा भविष्य मेरा निर्णय कार्यक्रम में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में भम्भेवा, बढ़ताना, लूदाना व मौरखी 4 स्कूलों के छात्रों व छात्राओं ने भाग लिया। कैरियर काउंसलिंग कार्यक्रम में एसडीएम डॉ आनंद कुमार शर्मा एवं विशिष्ट अतिथि गायत्री अहलावत ने छात्रों को उनके कैरियर एवं भविष्य से संबंधित सभी सवालों का जवाब दिया और छात्राओं को अलग-अलग विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। गायत्री अहलावत से उनके कैरियर के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि वह सिविल सर्विसेज में आने से पहले वे आर्मी में मेजर के पद पर नियुक्त थी। लड़कियों के इस वक्त सेना में भी बहुत अच्छे अवसर हैं। उन्हें यह मुकाम हासिल करने के लिए बहुत कड़ी मेहनत करनी पड़ी। विशेषकर लड़कियों से उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए अपील की ।साथ ही एचसीएस पद की सेवा के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी और बच्चों को बताया कि अब पढ़ाई करना पहले से आसान हो गया है अब बच्चे इंटरनेट गूगल से भी तैयारी कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों अपने कैरियर को चुनने के लिए किसी दूसरे को ना देखकर अपितु अपनी रूचि व प्रतिभा के अनुसार अपने कैरियर का चुनाव करना चाहिए। पहले विषय की जानकारी लें और अपने कैरियर के विकल्प को खुला रखें। 
#यूट्यूब पर यह भी #देखें #सब्सक्राइब करें और #अपने सभी #दोस्तों को #शेयर करें... #सभी #खबरों की #अपडेट के लिए #घंटी #जरूर #दबाएं... https://youtu.be/O_sibGmLaWQ 

एसडीएम डॉ आनंद कुमार शर्मा ने कहा कि विद्यार्थियों को अपने कैरियर चुनने में सहायता करने के लिए हर विद्यालय में एक नोडल ऑफिसर नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूल के बच्चे भी अव्वल दर्जे की नौकरियां पा सकते हैं बशर्ते उन्हे मेहनत करने की जरूरत है। जिसके लिए हमने एक पत्रिका बनवाई है। जिसके माध्यम से सभी बच्चे मार्गदर्शन ले सकते हैं सभी सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी स्कूलों मे नोडल ऑफिसर की सहायता से विद्यार्थी अपने भविष्य की पढाई एवं करियर के बारे में जानकारी ले सकते हैं। मेरा भविष्य मेरा निर्णय बच्चों के भविष्य को लेकर चलाया गया एक ऐसा अभियान है जो भविष्य में बच्चों को रोजगार से जुड़ी हुई समस्याओं से निजात दिलाएगा। उन्होंने बच्चों से आग्रह भी किया की वे अपनी रूचि के अनुसार विषयों का चयन करें, ताकि आने वाले समय में कैरियर को लेकर उनको कोई समस्या ना आए। अगर उसके बावजूद भी कोई परेशानी आती है, तो वो अपने अध्यापकों व नियुक्त नोडल अधिकारियों से इस बारे जानकारी ले सकते हैं। इस कार्यक्रम में उपस्थित छात्राओं को अपने भविष्य को चुनने में आने वाली समस्याओं तथा उनके निदान के बारे में जानकारी दी। अंत में बी ई ओ रामनिवास पिल्लूखेड़ा ने कहां की इस मुहिम को सार्थक करने के लिए हर नोडल अधिकारी को अपना 100% देना होगा साथ ही सभी अतिथियों का बहुत धन्यवाद किया । फोटो साथ सलंगन है। 

फोटो कैप्शन 11.: कार्यक्रम में मौजूद एसडीएम आईएएस डॉ आनंद शर्मा व गायत्री अहलावत

निवेदन :- अगर आपको लगता है की ये लेख किसी के लिए उपयोगी हो सकता है तो आप निसंकोच इसे अपने मित्रो को प्रेषित कर सकते है